Ads

श्रमिकों के लिए श्रमेव जयते Mobile App ,च्वाइस सेंटर या श्रम कार्यालय का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा. Download Cg Labour Mobile App Shramev Jayte

छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों की सुविधा के लिए ‘‘श्रमेव जयते‘‘ मोबाईल ऐप का निर्माण किया गया है। जिसके माध्यम से घर बैठे श्रमिक अपने मोबाईल से ही स्वयं पंजीयन एवं योजना हेतु निःशुल्क आवेदन कर सकते है।

छत्तीसगढ सरकार श्रमिकों के हित के लिए नित नई योजनाएं बना रहीं हैं। किन्तु दूरस्थ अंचलों एवं आदिवासी क्षेत्रों में निवास करने वाले श्रमिक भाइयों को अपना पंजीयन कराने एवं योजनाओं के लाभ लेने हेतु श्रम कार्यालय या च्वाइस सेंटर पर निर्भर रहना पड़ता है जिसके कारण उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।





श्रम विभाग के तहत संचालित छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार , छत्तीसगढ़ असंगठित श्रमिकों के जन्म से मृत्यु तक निर्माण श्रमिकों के लिए 25 एवं असंगठित श्रमिकों के लिए 35 योजनाएं संचालित हैं। योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिकों को पंजीयन कराना आवश्यक है। पूर्व में चॉइस सेंटर अथवा श्रम विभाग के माध्यम से आवेदन प्राप्त कर उनका पंजीयन किया जाता था। छत्तीसगढ़ प्रदेश के श्रमिकों की सुविधा के लिये छत्तीसगढ़ शासन के श्रम विभाग द्वारा ’’श्रमेव जयते’’ मोबाईल ऐप का निर्माण किया गया है जिसके माध्यम से घर बैठे अपने माबाईल से ही योजना हेतु स्वयं पंजीयन कर निःशुल्क आवेदन कर सकते है।

ज्वाइन व्हाट्सएप





इस मोबाइल App में QR CODE SCANNER, पंजीयन कार्ड डाउनलोड करना एवं पलायन की जानकारी दिये जाने जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध है।




समस्त श्रमिक , श्रमेव जयते मोबाईल ऐप का उपयोग अधिक से अधिक करते हुए अपना समय बचाने एवं विभाग की सुविधाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर हैं ! श्रमेव जयते Mobile 📲 App Google Play Store में उपलब्ध है


Shramev Jayte Android Mobile App Direct Download लिंक Download Mannual 🔘





CG Labour Department द्वारा Android Mobile App Download व् प्रयोग करने सम्बंधित जानकारी के लिए ये ब्लॉग अंत तक देंखे :-


Step -1 :Search

सबसे पहले ऊपर दिए लिंक Shramev Jayte Android Mobile App Direct Download लिंक Download Mannual 🔘 या अपने मोबाइल के play Store में जाकर Shramev Jayate लिख कर search करें !


Step -2 : Install 

निचे दिए अनुसार app के "Install" बटन में क्लिक करते है app Automatic Download होकर आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जायेगा !




Step -3 :Allow 

Shramev Jayte Android Mobile App खोलने पर पिक्चर व् विडियो रिकॉर्ड Allow/Deny करने का आप्शन आएगा , यंहां आपको "Allow" बटन पर क्लिक कर देना है!










Step -4 :App 📱 View

Shramev Jayte Android Mobile App खुलने पर निचे दिए चित्र अनुसार दिखाई देगा !
यंहा विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध होती है , आवश्यकता अनुसार दिए बटन पर क्लिक कर उसका प्रयोग कर सकते हैं !

Step -5 :Home/Login/Signup 

Shramev Jayte App बाएं उपरी कोने में होम बटन पर USER SIGNUP/Login का आप्शन मिल जायेगा! साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध है जिससे किसी भी समस्या पर कॉल कर सकेंगे !








Step -6 : श्रमिक पंजीयन

Shramev Jayte App पर सबसे निचे श्रमिक पंजीयन के लिए क्लिक करें !
जिसमे आवश्यक दस्तावेज व् पात्रता सबंधी जानकारी मांगी जाएगी आवश्यक दस्तावेज के साथ मांगी गई मूल जानकारी पूर्ण रूप से भरने के बाद Submit करें!



संगठित श्रमिक पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज


1. आधार कार्ड

2. राशन कार्ड

3. बैंक पासबुक

4. पंजीकृत ठेकेदार द्वारा प्रमाण पत्र केवल संगठित हेतु

5. आमदनी प्रमाण पत्र सरपंच द्वारा अभिप्रमाणित

6. वोटर आईडी कार्ड

7. भरे हुए आवेदन फार्म

8. मोबाइल नंबर







छत्तीसगढ़ श्रम विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के शासकीय योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसका लाभ लेने हेतु विभाग में पंजीयन होना अनिवार्य है इसमें संगठित एवं असंगठित दोनों प्रकार का पंजीयन होता है पंजीयन करने के 90 दिवस बाद संगठित में लाभ मिलना प्रारंभ होता है जबकि असंगठित क्षेत्र में पंजीयन करने पर तुरंत लाभ प्रारंभ हो जाता है इस प्रकार मजदूरों की प्रकृति अनुसार पंजीयन किया जाता है जो मजदूर जिस प्रकार का काम करता है उसी के आधार पर उसका पंजीयन किया जाता है


Step -7 : संगठित श्रमिक योजना आवेदन

पंजीकृत संगठित श्रमिक योजना का लाभ लेने के लिए भवन व अन्य सनिर्माण बटन में क्लिक कर आगे बढ़े-
योजना का नाम चुने व् अपना पंजीयन नंबर एंट्री कर आगे बढ़ कर मांगी गई आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें



श्रम विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रसूति का योजना ,छात्रवृत्ति योजना, सिलाई मशीन योजना ,सायकल योजना ,ई रिक्शा योजना, सरकार की योजनाएं चल रही है जिसका चार्ट निम्नानुसार है जोकि आपके मोबाइल app के स्क्रीन पर उपलब्ध रहता है !




Step - 8 : असंगठित श्रमिक पंजीयन

असंगठित मजदुर अपने पंजीयन के लिए App के असंगठित कर्मकार के इस बटन पर पर क्लिक करें !
Shramev Jayte App पर सबसे निचे श्रमिक पंजीयन के लिए क्लिक करें ! जिसमे आवश्यक दस्तावेज व् पात्रता सबंधी जानकारी मांगी जाएगी आवश्यक दस्तावेज के साथ मांगी गई मूल जानकारी पूर्ण रूप से भरने के बाद Submit करें!


Step - 9 : असंगठित श्रमिक योजना आवेदन

असंगठित मजदुर विभिन संचालित योजनाओ के आवेदन हेतु असंगठित कर्मकार के इस बटन के माध्यम से योजना हेतु आवेदन पर जाएँ !


Step - 10 :श्रमिक योजना चयन

दिए हुए चार्ट अनुसार जिस भी योजना के लिए आवेदन करना हो उस पर क्लिक कर निर्धारित दस्तावेज अपलोड कर सबमिट कर दें।



Step -11 श्रमिक दुर्घटना सूचना

यदि पंजीकृत श्रमिक के साथ किसी भी तरह की दुर्घटना हो जाये तो तत्काल इस app के माध्यम से दुर्घटना की सुचना विभाग को दें , ताकि श्रम विभाग अतिसिघ्र सहायता राशी उपलब्ध करा सकें !





यदि उपरोक्त दिए जानकारी के बाद भी श्रमिको के लिए जारी श्रमेव जयते मोबाइल एप के संचालन व पंजीयन संबंधित समस्या होती है तो 🏠 Home बटन पर दिए हेल्पलाइन में संपर्क कर सकते हैं।
इसके साथ ही पोस्ट के अंत में दिए कॉमेंट कर आप अपना सवाल पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments

Below Post Ad

Ads Area