Ads

PM Kisan 12th Installment किसानों को इस महीने के अंत सितंबर के भीतर पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करने की योजना

PM Kisan 12th Installment



किसानों को इस महीने के अंत, सितंबर 2022 तक सकारात्मक समाचार मिलने की उम्मीद है, क्योंकि केंद्र सरकार सितंबर के भीतर पीएम किसान की 12वीं किस्त जारी करने की योजना बना रही है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक विशेष पहल है । योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसानों को हर चार महीने में 2000 रुपये मिलते हैं। पीएम किसान 12वीं किस्त सितंबर के अंत तक जारी होने की संभावना है।
पीएम किसान योजना आधिकारिक तौर पर दिसंबर 2018 में उन किसानों को पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू हुई, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है । पीएम किसान 12वीं किस्त कब निकलेगी यह जानने के लिए किसान सतर्क रहें। पीएम किसान वेबसाइट बताती है कि यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है।

पीएम किसान 11वीं किस्त: अगर आपको 2000 रुपये नहीं मिले हैं तो शिकायत दर्ज करें हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के संबंध में कुछ नियमों को ध्यान में रखना चाहिए। यह जानना जरूरी है कि हर किसान इसके लिए आवेदन करने का पात्र नहीं है। केवल छोटे जोत वाले किसान ही केंद्र सरकार से धन प्राप्त करने के पात्र हैं।

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान 12वीं किस्त की तारीख की घोषणा से पहले पात्रता के संबंध में आपको सभी विवरण यहां दिए गए हैं -


पीएम किसान 12वीं किस्त: आवेदन करने के लिए कौन पात्र है 

पीएम किसान योजना के अनुसार, छोटे और सीमांत किसान जो भारतीय हैं, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी भूमिधारक किसान परिवार जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, उन्हें पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने और लाभों का लाभ उठाने के योग्य माना जाता है।

पीएम किसान 12वीं किस्त: कौन आवेदन करने के योग्य नहीं है

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, निम्नलिखित श्रेणियां पीएम किसान योजना के लाभों का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं हैं:


संस्थागत भूमिधारक।पीएम मोदी 30 मई को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत लाभ जारी करेंगेकिसान जो निम्न में से एक या अधिक श्रेणियों के अंतर्गत आते हैं:संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक।पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री, लोकसभा / राज्य सभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, और जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।केंद्र/राज्य सरकार के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी।10,000 रुपये या उससे अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति।पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति।सभी कामकाजी पेशेवर जैसे डॉक्टर, प्रोफेसर, इंजीनियर आदि।Note-यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जिन किसानों ने 31 अगस्त तक अपना पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा नहीं किया है, वे भी पीएम किसान 12वीं किस्त प्राप्त करने के पात्र नहीं हैं।


Tags

Post a Comment

0 Comments

Below Post Ad

Ads Area