Ads

क्या आपके खाते में धान विक्रय की राशि 48 घंटे ज्यादा होने के बाद भी नहीं आया , कही आपका खाता inoperative तो नहीं है , देंखे जानकारी

छत्तीसगढ़ राज्य धान खरीदी निति 2022-23 अनुसार कृषको द्वारा छत्तीसगढ़ के समस्त समिति के उपार्जन केन्द्रों में कृषको द्वारा किये जा रहे धान विक्रय की भुगतान राशि का भुगतान कृषकों को 48 घंटे के भीतर किया जाना है, जिसके लिए शासन द्वारा स्पष्ट निर्देश धान खरीदी के पहले दिन से जारी किया गया है !



समिति द्वारा धान खरीदी की राशि,भुगतान हेतु मुख्यालय को धान खरीदी के दिन ही या अगले दिवस प्रेषित कर दिया जाता है , ताकि कृषको को अगले 48 घंटे के भीतर उनके उपज का भुगतान मिल सके !



जबकि शासन का स्पष्ट निर्देश है कि धान खरीदी का भुगतान जिस दिन समिति द्वारा धान खरीदी की जा रही है उसी दिन ही समिति को भुगतान हेतु फ़ाइल NIC को भेजना है जिससे कि NIC उक्त भुगतान फ़ाइल को मुख्यालय भेज सके

खरीफ वर्ष 2022-23 में धान खरीदी के बाद किसानों का भुगतान बनाते समय विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिससे किसानों का भुगतान बनाते ही किसानों का डेटा भुगतान हेतु बैंक को चला जा रहा है।



Inactive Account डोरमेंट,निष्क्रिय  एवं RLC नहीं होगा तो जमा नहीं होगा भुगतान 

खरीफ वर्ष 2022-23 में धान खरीदी का भुगतान किसान खातों 48 घंटे में जमा करने प्रोसेस कर दिया जाता है किंतु किसान डोरमेंट,इनऑपरेटिव एवं RLC* नही होने के कारण खाते में राशि जमा नही हो पा रहा है!


उपरोक्त से तात्पर्य है यदि आपका पंजीकृत बैंक अकाउंट का संचालन अनियमित है , आपके खाते में जीरो बैलेंस है या आपके द्वारा पिछले 60 दिवस के अंदर किसी भी तरह का लेनदेन नहीं हुआ है ! उस स्थिति में अकाउंट inoperative होने पर  भुगतान खाते में नहीं हो पायेगा ! कृषक के खाते में 60  दिन के अन्दर  में लेनदेन नहीं करने पर खता निष्क्रिय हो जाता है !


यदि भुगतान खाते में नहीं आया है तो क्या करें

  • सबसे पहले ये चेक करना होगा की समिति द्वारा भुगतान बनाया गया है की नहीं , समिति द्वारा बिना भुगतान बनाये अगले दिवस की खरीदी नहीं किया जा सकता है!
  • सबसे पहले पंजीकृत खाते की स्थिति जांचे , कही आपका खाता इनऑपरेटिव (inoperative) या Inactive तो नहीं हो गया है !
  • Inoperative Account हो जाने की स्थिति में तत्काल अपने खाते में लेनदेन चालू कराएँ या कुछ रूपये अपने खाते में जमा( Deposite) करे जिससे आपका लेनदेन चालू हो जायेगा !
  • आपके बैंक खाते में 60 दिन के अंदर लेनदेन नही होने पर धान खरीदी की राशि भुगतान की फ़ाइल nic द्वारा बैंक मुख्यालय के पत्रव्यवहार के बाद ही भेजी जाएगी

अतः किसान और बैंक को होने वाली असुविधा से बचने हेतु धान खरीदी के पूर्व किसान के बैंक खाते में लेनदेन को जरूर देखें तथा अपना खाता का संचालन प्रारम्भ करवा लें !

Post a Comment

0 Comments

Below Post Ad

Ads Area